Paramedical kya hai

Paramedical kya hai

Paramedical kya hai//पैरामेडिकल कोर्स योग्यता फीस सभी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे पैरामेडिकल कोर्स से जुड़ी हुई आवश्यक जानकारी जैसे Paramedical कोर्स क्या है, कौन-कौन से कोर्स सबसे अधिक प्रचलित हैं Paramedical कोर्स करने के लिए कितनी फीस देनी पड़ती है तथा साथ ही इस कोर्स को करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर गवर्नमेंट सेक्टर में कौन सी नौकरी कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरी अन्य जरूरी जानकारी भी आपसे शेयर करेंगे इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे



Paramedical kya hai//पैरामेडिकल कोर्स योग्यता फीस सभी जानकारी

Table of contents 


पैरामेडिकल कोर्स कौन से होते हैं?

पैरामेडिकल की सैलेरी कितनी होती है?

पैरामेडिकल और नर्सिंग में क्या अंतर है?

पैरामेडिकल कोर्स करने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए? पैरामेडिकल कोर्स क्या है

Paramedical kya hai.

Paramedical ki fees kitni hai.

Paramedical course kaise karen

Paramedical kya hota hai

Paramedical course list

Paramedical Course in Hindi


Paramedical कोर्स को बहुत ज्यादा लोग पसंद करने लगे हैं। क्योंकि इस कोर्स में आपको बहुत ज्यादा एक्सपीरियंस हो जाता है और पैरामेडिकल की कोर्स कंप्लीट करने के बाद आप एक अच्छी सी जॉब भी कर सकते हैं और जॉब भी बहुत जल्दी मिलने की संभावना रहती है इसलिए अभी के समय में इस कोर्स को लोग बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।


पैरामेडिकल क्या है?

पैरामेडिकल कोर्स का अर्थ होता है मेडिकल का एक ऐसा हिस्सा जिसके अंदर इमरजेंसी सेवाओं को प्रदान करना सिखाया जाता है इस कोर्स में मेडिकल सहायता की संपूर्ण जानकारी के साथ-साथ इंसान के शरीर में हो रही किसी भी बीमारी का पता लगाना सिखाया जाता है साथ ही यह भी सिखाया जाता है कि ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, ब्लड सेल्स टेस्ट, एक्स-रे ,अल्ट्रासाउंड ,सीटी स्कैन ,एमआईर आउ कैसे किया जाता है।


यहां यह भी बता दें कि वह व्यक्ति जो इन आपातकालीन सेवाओं को प्रदान करता है उसको पैरामेडिक्स कहते हैं और इनकी सबसे अधिक आवश्यकता एवं जैसी विभाग एंबुलेंस हॉस्पिटल हेल्थ केयर विभाग इत्यादि में होती है।


पैरामेडिकल कोर्स करने के बाद कोई भी कैंडिडेट डॉक्टर की सहायता करने के लिए उनके साथ काम कर सकता है जैसे डायलिसिस, अल्ट्रासाउंड ,एक्स-रे, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी, ब्लड टेस्ट आदि।


पैरामेडिकल में आपको मेडिकल क्षेत्र के बारे में बताया जाता है कि आप अस्पताल में मौजूद रोगियों की देखभाल किस रूप से कर सकते हैं उनका इलाज आप किस तरीके से करेंगे या फिर कहीं इमरजेंसी सेवा देनी हैं। यानि कहीं पर किसी रूप में कोई घटना हो जाती है। तू वहां पर आप लोगों का ट्रीटमेंट किस तरीके से करेंगे इसके लिए एक पैरामेडिकल की टीम भी तैयार की जाती है।


यदि इमरजेंसी सर्विस की जरूरत पड़ती है तो आपको अलग-अलग जगह में जाकर लोगों की ट्रीटमेंट करने होती है वैसे पैरामेडिकल में आपको बहुत सारे कोर्स मिल जाएंगे जिसे सभी कोई अपने इंटरेस्ट के अनुसार करता है और जो पैरामेडिकल कि जिस भी कोर्स को किया रहता है उस कोर्स में उसे फुल एक्सपीरियंस होता है जिसे वहां इस्तेमाल करता है जहां उसकी जरूरत होती है।


जो स्टूडेंट पैरामेडिकल की कोर्स करना चाहते हैं उसे पैरा मेडिक के नाम से जाना जाता है यह तो आपको पता है कि पैरामेडिकल की कोर्स में आपको बहुत सारे कोर्स मिल जाएंगे आपको अपने इंटरेस्ट के अनुसार कोर्स को चलना चाहिए एक डॉक्टर का दूसरा रूप पैरामेडिक होता है।


पैरामेडिकल क्या है यह हम अपने शब्दों में जाने की कोशिश करते हैं यदि आप कोई हॉस्पिटल गए वहां कोई गंभीर अवस्था में है तो उसे ठीक करने के लिए डॉक्टर की जरूरत पड़ती है और डॉक्टर की जो सहायता करते है। यानी डॉक्टर को जो समय पर सारा सामान उपलब्ध करवाती है डॉक्टर की सहायता करती है उनका ट्रीटमेंट करने में उन्हें हम पैरामेडिक कहते हैं।


यदि आप एक पैरामेडिक बनने में इंटरेस्ट रखते हैं तो आपको इसके लिए एक जुनून पैदा करना होगा इसमें आपको बहुत ज्यादा खर्च नहीं आएंगे। बस इसमें आपको अपने काम को अच्छे से करना होता है यह एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है यदि आप मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।


पैरामेडिकल कोर्स कैसे करें?


पैरामेडिकल कोर्स करने के लिए आपको 10वीं और 12वीं पास करनी होगी क्योंकि पैरामेडिकल की जितने भी कोर्स हैं किसी भी कोर्स को करने के लिए आपको बाद में बात करनी होगी और साइंस सब्जेक्ट लेकर 12वीं में आपको बायोलॉजी सब्जेक्ट से ही पढ़ाई करनी होगी और कोशिश करना है 45 परसेंट से ज्यादा मार्क्स आने ही चाहिए तभी आप लोग मेडिकल में आने की संभावना रख सकते हैं। इसे आप पैरामेडिकल कोर्स के लिए अच्छी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।


पैरामेडिकल में कुछ कुछ ऐसे भी मिल जाएंगे जो दसवीं के बाद भी कर सकते हैं यदि आप दसवीं के बाद पैरामेडिकल की कोर्स को करते हैं तो उसे हम पैरामेडिकल डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं दसवीं के बाद भी कई सारी कोर्स हैं जो आपको पैरामेडिकल से रिलेटेड नॉलेज देती हैं।


Paramedical kya hai//पैरामेडिकल कोर्स योग्यता फीस सभी जानकारी

पैरामेडिकल कोर्स करने में कितने साल लगता है?


पैरामेडिकल कोर्स को यदि आप दसवीं के बाद करते हैं तो आपको 6 महीने में 2 साल तक का समय लगता है इस कोर्स को पूरा करने में 6 महीने में 2 साल की अवधि होती हैं 10वीं वालों के लिए लेकिन जो स्टूडेंट 12वीं के बाद पैरामेडिकल कोर्स करना चाहते हैं उन्हें 4 साल का समय लगता है इसमें बहुत अच्छा करिए आप लोग बना सकते हैं। यदि आपको पता मेडिकल के बारे में अच्छे से एक्सपीरियंस है।


आप जिस भी कोर्स को करेंगे सभी में आपको अलग-अलग डेरिवेशन मिलती है और पढ़ाई भी अलग-अलग होती है इसीलिए पैरामेडिकल में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको डिसाइड करना है कि आपको कौन सी कोर्स चुन्नी है और अवध की बात करें तो कोर्स के अनुसार तय होता है कि आपकी पढ़ाई कितने साल की होगी।


पैरामेडिकल की मुख्य कोर्स के बारे में।

पैरामेडिकल में 3 कोर्स की बहुत ज्यादा मानता होती है उन कोर्स का नाम नीचे दिया गया है और अभी हम आपके यह तीनों के बारे में बहुत ही विस्तार से बताने वाले हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।


सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम

डिप्लोमा कोर्सेस

बैचलर डिग्री कोर्स


डिप्लोमा कोर्सेस


पैरामेडिकल में किसी भी डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आपको 10वीं 12वीं पास करनी होगी अच्छे अंकों के साथ कोशिश करना है तो आपको 50% मार्क्स लाने होंगे। जिससे आपको अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है और इससे किसी कोर्स को करने के लिए 6 महीने से 2 साल का समय लग सकता है और पैरामेडिकल में डिप्लोमा कोर्स की बात करें तो बहुत सारे कोर्स मिल जाएंगे जो आपके पैरामेडिकल की सर्टिफिकेट देती है।


सर्टिफिकेट कोर्सेस


सर्टिफिकेट कोर्स के अंदर भी आपको बहुत सारे कोर्स देखने को मिलेंगे जो दसवीं और बारहवीं के मार्क्स पर आपको करने होंगे यदि आप पैरामेडिकल में सर्टिफिकेट कोर्स करने की सोच रहे हैं तो उसके लिए आपको 10वीं और 12वीं में 50% मार्क्स लाने होंगे। जिसके बाद आप आसानी से एडमिशन ले सकते हैं इसकी अवधि 1 से 3 साल की होती है इसमें कुछ और ऐसे भी होते हैं जो 4 साल के भी होते हैं यह सब आपके कोर्स पर निर्भर करता है कि आप कौन सी कोर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं।


बैचलर डिग्री कोर्सेस

पैरामेडिकल की बैचलर डिग्री कोर्सेस में भी आपको बहुत सारे कोर्स मिल जाएंगे इसके लिए आपको 12वीं पास करनी होगी जिसके बाद ही आपको इसमें एडमिशन दिया जाएगा।


FAQ


1-पैरामेडिकल कोर्स करने से क्या होता है? उत्तर पैरामेडिकल एक मेडिकल कोर्स है जिसे करने वाला विद्यार्थी अस्पताल में एक सहायक चिकित्सक के रूप में कार्य करता है जो मूल रूप से प्राथमिक चिकित्सा और ट्रामा सेवाएं प्रदान करता है इसके अलावा इमरजेंसी में मेडिकल केयर प्रोवाइडर के रूप में कार्य करता है।


2-पैरामेडिकल की सैलरी कितनी है? 

उत्तर-बिना अनुभव के पैरामेडिकल स्टाफ की सैलरी प्राइवेट सेक्टर में ₹9000 प्रति महीने से लेकर ₹12000 प्रति महीने तक होती है अनुभव वाले स्टाफ को पैरामेडिकल फील्ड में सैलरी प्राइवेट सेक्टर ₹20000 प्रति महीने से लेकर ₹25000 प्रति महीना तक होती है।


3-पैरामेडिकल और नर्सिंग में क्या अंतर है? 

उत्तर-पैरामेडिक्स मूल रूप से जब काम करते हैं जब अस्पताल के बाहर कोई आपातकालीन संबंधी मामला होता है जबकि पंजीकृत नर्स मुख्य रूप से और कभी-कभी अन्य स्वास्थ्य देखभाल चित्र में अस्पताल में काम करती है।


इसे भी पढ़ें 




Post a Comment

Previous Post Next Post

JSON Variables

You might like