रवीन्द्र जडेजा पर निबंध‌‌ / Essay on Ravindra Jadeja in Hindi

रवीन्द्र जडेजा पर निबंध‌‌ / Essay on Ravindra Jadeja in Hindi

रवीन्द्र जडेजा पर निबंध‌‌ / Essay on Ravindra Jadeja in Hindi

ravindra jadeja,ravindra jadeja biography,ravindra jadeja wife,ravindra jadeja status,ravindra jadeja batting,ravindra jadeja life story,ravindra jadeja sword celebration,facts on ravindra jadeja,jadeja,ravindra jadeja l,#ravindra jadeja,ravindra jadeja ipl,ravindra jadeja csk,ravindra jadeja bio,ravindra jadeja bgt,story of ravindra jadeja,ravindra jadeja success,ravindra jadeja cars,ravindra jadeja news,ravindra jadeja test,ravindra jadeja birthday
                                  रवीन्द्र जडेजा पर निबंध‌‌ / Essay on Ravindra Jadeja in Hindi

नमस्कार मित्रों स्वागत है आपका हमारे एक और नये आर्टिकल पर। आज की पोस्ट में हम आपको रवीन्द्र जडेजा पर निबंध‌‌ / Essay on Ravindra Jadeja in Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे एवं इस निबंध से संबंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर पर भी परिचर्चा करेंगे। ये सभी महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर एनसीईआरटी पैटर्न पर आधारित हैं।  तो इस पोस्ट को आप लोग पूरा पढ़िए। अगर पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों में भी शेयर करिए।


Table of Contents

1) परिचय

2) रवीन्द्र जडेजा  का बचपन और रवीन्द्र जडेजा  का परिवार

3) रवीन्द्र जडेजा की शिक्षा

4) रवीन्द्र जडेजा - रीवा सोलंकी की शादी 

5) रवीन्द्र जडेजा का करियर

6) रवीन्द्र जडेजा का संघर्ष

7) विवादों से नाता 

8) रवीन्द्र जडेजा के रिकॉर्ड्स

9) रवीन्द्र जडेजा की नेटवर्थ

10) रवीन्द्र जडेजा के बारे में 9 रोचक तथ्य

11) FAQs


रवीन्द्र जडेजा पर निबंध‌‌ हिंदी में


परिचय

रवीन्द्र जडेजा एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। वह बाएं हाथ के ऑलराउंडर हैं जो बाएं हाथ से ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। वह बहुमुखी प्रतिभा के धनी खिलाड़ी हैं। रवीन्द्र जडेजा आधुनिक युग के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक, खेलते समय एक गजब उत्साह दिखाते हैं। जडेजा गेंद से सबसे अनुभवी खिलाड़ियों को भी परेशान कर सकते हैं और बल्लेबाजी करते समय वह आसानी से बाउंड्री भी पार कर सकते हैं।


उनका उपयोग मुख्य रूप से विराट कोहली द्वारा टेस्ट मैचों में किया जाता है, लेकिन अपने हरफनमौला कौशल और उत्कृष्ट क्षेत्ररक्षण के कारण, वह 2019 विश्व कप टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य थे। मैदान पर खिलाड़ी के कई अलग-अलग अवतार देखने को मिलते हैं।

 

रवीन्द्र जडेजा  का बचपन और रवीन्द्र जडेजा  का परिवार

रवीन्द्र जडेजा  का जन्म 6 दिसंबर 1988 को हुआ था। रवीन्द्र जडेजा की उम्र 2022 तक 34 वर्ष है। रवीन्द्र जडेजा की राशि धनु है। रवीन्द्र जडेजा  भारत के गुजरात के जामनगर जिले के नवागाम घेड़ से हैं।  रवीन्द्र जडेजा के पिता अनिरुद्ध और माता लता हैं।  रवीन्द्र जडेजा की एक बहन नैना जाडेजा और पद्मिनी जाडेजा हैं। शुरुआत में, रवींद्र जडेजा  के पिता चाहते थे कि उनका बेटा सेना में भर्ती हो। हालाँकि, जडेजा ने अपने पिता की देश की सेवा करने की इच्छा को अनोखे तरीके से पूरा किया। उनका परिवार स्टूडियो अपार्टमेंट में रहने का आदी था। जडेजा ने दस साल का होने से पहले ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और वह इसमें बहुत ज्यादा शामिल हो गए थे। अपने समय के क्रिकेटर महेंद्रसिंह चौहान क्रिकेट बंगला नामक स्थान पर छोटे बच्चों को कोचिंग देते थे। इसमें कुछ इस अंदाज में जडेजा ने एंट्री की. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक तेज गेंदबाज के रूप में की थी, लेकिन बाद में चौहान ने उन्हें बाएं हाथ की स्पिन में बदलने का आदेश दिया। समय के साथ, जडेजा ने कई आयु-स्तरीय टूर्नामेंटों में भाग लेकर प्रभाव डालना शुरू कर दिया। 


17 अप्रैल 2016 को जडेजा और रीवा सोलंकी की शादी हुई। उनकी एक बेटी निध्याना है, जिसका जन्म जून 2017 में हुआ था।


रवीन्द्र जडेजा की शिक्षा

रवीन्द्र जडेजा का पूरा नाम रवीन्द्रसिंह अनिरुद्धसिंह जाडेजा है। 2005 में, रवीन्द्र जडेजा ने 16 साल की उम्र में भारतीय टीम के लिए अंडर-19 क्रिकेट में पदार्पण किया। 2008 में अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में रवीन्द्र जडेजा ने इस दौरान गेंद से अहम भूमिका निभाई थी। टूर्नामेंट में छह मैचों में 13 की औसत से 10 विकेट लिए। 2006 में अंडर 19 विश्व कप के लिए रवींद्र जडेजा को ग्रुप में शामिल किया गया था। 2006-2007 दलीप ट्रॉफी में, उन्होंने वेस्ट ज़ोन के लिए खेला और प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उस वर्ष के अंत में, उन्होंने रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए प्रतिस्पर्धा करना शुरू किया।  2008 में, जडेजा अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के उप-कप्तान थे और उन्होंने केवल 6 मैचों में 10 विकेट लेकर अपनी टीम में महत्वपूर्ण योगदान दिया।  2008-09 के रणजी सीज़न के दौरान जडेजा ने मजबूत हरफनमौला क्षमताओं का प्रदर्शन किया और 42 विकेट और 739 रन बनाए।  रवींद्र जडेजा ने अपना पहला प्रथम श्रेणी तिहरा शतक 2011 में उड़ीसा के खिलाफ बनाया था। उस वर्ष बाद में, 2012 में, जडेजा ने दो और तिहरे शतक बनाए, जिससे वह इतिहास में तीन प्रथम श्रेणी तिहरे शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए।


रवीन्द्र जडेजा - रीवा सोलंकी की शादी 

रीवा सोलंकी और रवींद्र ने 5 फरवरी, 2016 को एक निजी समारोह में एक-दूसरे को अंगूठियां पहनाईं। खबरों के मुताबिक, शादी जडेजा के राजकोट होटल, 'जड्डू फूड फील्ड' में हुई। उन्होंने अपनी सगाई की घोषणा करने के लिए ट्विटर पर लिखा था, 'नई पारी शुरू करने का समय'।  सगाई हो रही।  17 अप्रैल 2016 को रवीन्द्र जडेजा  और रीवा सोलंकी का मिलन अपने मुकाम पर पहुंचा।  रवींद्र और रीवा सोलंकी का विवाह समारोह और उसके बाद का मिलन उस दिन सुबह राजकोट के सीज़न्स होटल में हुआ।  8 जून 2017 को रीवा सोलंकी और रवींद्र जडेजा  ने एक बेटी को जन्म दिया।  13 जून 2017 को, रवींद्र ने अपनी बेटी के नाम का खुलासा किया।  उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट का उपयोग करते हुए ट्वीट किया, 'हमने अपनी खुशियों के बंडल और छोटी राजकुमारी का नाम 'निध्याना' रखा है।'  अपने प्रोफेशनल टूर के चलते रवीन्द्र जडेजा  को अपनी बेटी निध्याना को देखने के लिए एक महीने तक इंतजार करना पड़ा।


रवीन्द्र जडेजा का करियर

जडेजा 2008 में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली विराट कोहली की टीम के सदस्य थे. उस साल बाद में, वह राजस्थान रॉयल्स में शामिल हो गए और आईपीएल में पदार्पण किया।  टीम के कप्तान और कोच शेन वार्न ने उन्हें 'रॉकस्टार' कहा, जिससे वे बहुत प्रभावित हुए।  बाद के वर्ष में, उड़ीसा के खिलाफ, उन्होंने 232 रन बनाए और पांचवें विकेट के लिए चेतेश्वर पुजारा के साथ  520 रन जोड़े।  उन्होंने चार सीज़न बाद गुजरात के खिलाफ सागर जोगियानी के साथ 539 रन जोड़े।  उस समय तक, केवल फ्रैंक वॉरेल ही दो 500 रन की साझेदारियों का हिस्सा थे।


तीन तिहरे शतक लगाने वाले भी जडेजा पहले भारतीय थे।  गुजरात के उस मैच के दौरान उन्होंने 303 रन बनाए थे.  एक महीने से कुछ अधिक समय बाद, उन्होंने रेलवे को 331 के स्कोर से हराया। पिछले साल उन्होंने उड़ीसा को 314 से हराया था।  इन सबके बीच, आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने 2009 विश्व टी20 में जडेजा  के साथ बर्बरतापूर्ण व्यवहार किया और उन्हें बाहर कर दिया।  उनके पहले ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर शेन वॉटसन और दूसरे ओवर की शुरुआती तीन गेंदों पर डेविड वार्नर ने लगातार छह छक्के लगाए।


2013 में वह लगातार ताकतवर होते गए।  उन्होंने भारत की 2013 चैंपियंस ट्रॉफी की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, 12.83 की औसत से 12 विकेट लिए और 148 की स्ट्राइक रेट से बिना आउट हुए 80 रन बनाए। फाइनल में उनकी 25 गेंदों में 33 रन और 24 रन पर 2 विकेट ने उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिलाया। 2015 में, उन्होंने फॉर्म खो दिया और घरेलू क्रिकेट से बाहर हो गए। हालाँकि, 2016-17 के लंबे घरेलू सीज़न के दौरान जडेजा के करियर में एक नया मोड़ आया, जब उन्होंने 42.76 की औसत से 556 रन बनाए और 22.83 की औसत से 71 विकेट लिए।

  

सीज़न के दौरान, उन्होंने पांच टेस्ट मैचों में छह बार एलिस्टर कुक को आउट किया। और, चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ उसी टेस्ट में, जडेजा अर्धशतक बनाने, दस विकेट लेने और चार कैच पकड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने।  जैसे-जैसे सीरीज आगे बढ़ी, वह रविचंद्रन अश्विन की छाया से बाहर निकले।  सीज़न के अंत में, वह आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए;  केवल अश्विन (904) की रेटिंग जडेजा की 899 से अधिक है। 5 अक्टूबर, 2018 को उन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक बनाया।  मार्च 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान, जडेजा वनडे में 2,000 रन बनाने और 150 विकेट लेने वाले भारत के तीसरे क्रिकेटर बने।  उन्हें अप्रैल 2019 में 2019 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था।


रवीन्द्र जडेजा का संघर्ष

रवींद्र जडेजा को क्रिकेट चुने जाने या आर्मी स्कूल में भेजे जाने का विकल्प दिया गया था। अंततः उन्होंने क्रिकेट चुना , और एक तेज गेंदबाज के रूप में शुरुआत करने के बाद, चौहान ने उन्हें बाएं हाथ की स्पिन में बदलने का निर्देश दिया।  2005 में, जडेजा ने 16 साल की उम्र में भारत के लिए अंडर-19 में पदार्पण किया। उन्होंने 2006 में दलीप ट्रॉफी में पश्चिम क्षेत्र के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया।


सौराष्ट्र के इस युवा को तब भारतीय टीम का उप-कप्तान चुना गया, जिसने ऑस्ट्रेलिया को हराकर 2008 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप जीता था।  राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें आईपीएल अनुबंध की पेशकश की और यहीं से जडेजा का करियर आगे बढ़ा।  उन्होंने 2009 में भारत के लिए अपना पहला वनडे और टी20 मैच खेला। 23 साल की उम्र में, जडेजा प्रथम श्रेणी खेल में तीन तिहरे शतक बनाने वाले पहले भारतीय और क्रिकेट इतिहास में केवल आठवें बल्लेबाज बनकर इतिहास रच दिया।  एक गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने के बाद, वह बाद में एक सच्चे ऑलराउंडर के रूप में विकसित हुए।


विवादों से नाता 

यह 2010 में हुआ जब प्रतियोगिता के पहले दो सत्रों के लिए टीम राजस्थान का सदस्य होने के बावजूद जडेजा ने अन्य आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ बेहतर सौदे पर बातचीत करने का प्रयास किया।  फिर उन्हें खिलाड़ी नियमों का उल्लंघन करने के लिए एक सीज़न के लिए निष्कासित कर दिया गया।



रवीन्द्र जडेजा के रिकॉर्ड्स


1) रवींद्र जडेजा कुल मिलाकर आठवें खिलाड़ी हैं और अपने करियर में तीन प्रथम श्रेणी तिहरे शतक लगाने वाले पहले भारतीय हैं।


2) 2018 ICC टॉप 10 टेस्ट ऑलराउंडरों में, रवींद्र जडेजा दूसरे स्थान पर थे।


3) अगस्त 2013 में, ICC ने रवीन्द्र जडेजा  को वनडे प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का दर्जा दिया।


4) 2019 में प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार रवींद्र जडेजा को दिया गया।


5) एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2,000 रन और 150 विकेट तक पहुंचने वाले रवींद्र जडेजा तीसरे भारतीय क्रिकेटर हैं।


6) 2013 और 2016 में, वह ICC वर्ल्ड वनडे XI के सदस्य थे।


7) रवीन्द्र जडेजा  को 2013 क्रिकबज टेस्ट इलेवन ऑफ द ईयर में शामिल किया गया था।


8) मार्च 2017 में रवींद्र जडेजा दुनिया के टेस्ट गेंदबाजों में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए।


9) 2018 में आईसीसी के टॉप 10 टेस्ट ऑलराउंडर्स में रवींद्र जडेजा  को दूसरा स्थान मिला था.


रवीन्द्र जडेजा की नेटवर्थ

माना जाता है कि श्री रवीन्द्र जडेजा की कुल संपत्ति 13 मिलियन डॉलर या भारतीय मुद्रा में लगभग 97 बिलियन रुपये (यानी, लगभग सत्तानवे करोड़ रुपये) है।


 रवीन्द्र जडेजा  के बारे में 9 रोचक तथ्य


 1) दो अंडर-19 विश्व कप में भाग लेने वाले बहुत कम भारतीय खिलाड़ियों में से एक ऑलराउंडर है।  उन्होंने 2006 और 2008 के विश्व कप में भाग लिया।


2) शेन वार्न ने जडेजा को 'रॉक-स्टार' उपनाम दिया था, लेकिन सोशल मीडिया पर उन्हें आमतौर पर 'सर' के नाम से जाना जाता है।


3) इस ऑलराउंडर ने किसी भी अन्य बाएं हाथ के गेंदबाज की तुलना में सबसे तेजी से 200 टेस्ट विकेट लिए हैं।


4) कुल आईपीएल रन: रवींद्र जडेजा के 170 मैचों में 1927 रन


5) आईपीएल के कुल विकेट: रवींद्र जडेजा  ने 70 मैचों में 108 विकेट लिए


6) अप्रैल 2019 में, रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवा सोलंकी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं और उसी महीने, उनके पिता और बहन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए।


7) गुजरात में जन्मे जाडेजा के पास गंगा और केसर नाम के दो घोड़े हैं।


8) 34 वर्षीय जाडेजा राजकोट में जड्डू फूड फील्ड नामक रेस्तरां चलाते हैं।


9) रवीन्द्र जडेजा 12 नंबर को अपने लिए लकी मानते हैं।  वह अपनी जर्सी पर 12 नंबर पहनते हैं और उन्होंने सुनिश्चित किया है कि उनका रेस्तरां 12 दिसंबर 2012 को खुलेगा। उनका जन्म भी दिसंबर में हुआ था और उन्हें दिसंबर 2012 में राष्ट्रीय टेस्ट टीम के लिए चुना गया था।


FAQs


1. रवीन्द्र जडेजा कौन हैं?

उत्तर- रवीन्द्र जडेजा एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। वह बाएं हाथ के ऑलराउंडर हैं जो बाएं हाथ से ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं।


2.रवीन्द्र जडेजा का जन्म कब हुआ था?

उत्तर- रवीन्द्र जडेजा  का जन्म 6 दिसंबर 1988 को हुआ था।


3.रवींद्र जडेजा को कौन से पुरस्कार से सम्मानित किया गया?

उत्तर- 2019 में प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार रवींद्र जडेजा को दिया गया।


4.रवीन्द्र जडेजा के प्रमुख रिकॉर्ड्स लिखिए।

उत्तर- रवीन्द्र जडेजा के रिकॉर्ड्स


1) रवींद्र जडेजा कुल मिलाकर आठवें खिलाड़ी हैं और अपने करियर में तीन प्रथम श्रेणी तिहरे शतक लगाने वाले पहले भारतीय हैं।


2) 2018 ICC टॉप 10 टेस्ट ऑलराउंडरों में, रवींद्र जडेजा दूसरे स्थान पर थे।


3) अगस्त 2013 में, ICC ने रवीन्द्र जडेजा  को वनडे प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का दर्जा दिया।


4) 2019 में प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार रवींद्र जडेजा को दिया गया।


5) एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2,000 रन और 150 विकेट तक पहुंचने वाले रवींद्र जडेजा तीसरे भारतीय क्रिकेटर हैं।


इसे भी पढ़ें👇👇


सौरव गांगुली पर निबंध


राहुल द्रविड़ पर निबंध


सचिन तेंदुलकर पर निबंध


कपिल देव पर निबंध


सुनील गावस्कर पर निबंध


रवि शास्त्री पर निबंध


दिलीप वेंगसरकर पर निबंध


महेंद्र सिंह धोनी पर निबंध


वीरेंद्र सहवाग पर निबंध


रोहित शर्मा पर निबंध


अनिल कुंबले पर निबंध

Post a Comment

Previous Post Next Post

JSON Variables

You might like