Virat Kohli Biography In Hindi|virat Kohli Biography In English Pdf

Virat Kohli Biography In Hindi|virat Kohli Biography In English Pdf

Virat Kohli Biography In Hindi|virat Kohli Biography In English Pdf

Virat Kohli Biography In Hindi|virat Kohli Biography In English Pdf नमस्कार दोस्तो आज हम आपको विराट कोहली जो की एक भारतीय क्रिकेटर है उनके बारे में सारी जानकारी आपके साथ शेयर करने वाले है जिसमे की उनकी उम्र, कद, जन्म, जन्म स्थान,वाइफ, बर्थडे,परिवार, शादी, और क्रिकेट ,विराट कोहली, टीम फोटो, और क्रिकेट के संबंधित सारी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले है इसलिए आपसे गुज़ारिश है की इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और इसके हमारे साथ बने रहे ।





Who Is Virat Kohli Biography In Hindi 

Virat Kohli Biography|Virat Kohli Biography In Hindi विराट कोहली एक भारतीय क्रिकेटर और भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं। 5 नवंबर, 1988 को दिल्ली, भारत में जन्मे कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है।



Virat Kohli Biography In Hindi Language


क्रिकेट के प्रति कोहली का प्यार छोटी उम्र में ही शुरू हो गया और उन्होंने नौ साल की उम्र में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। उन्होंने जूनियर रैंक में तेजी से प्रगति की और जल्द ही चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया। 2006 में, उन्होंने ICC अंडर-19 विश्व कप में जीत के लिए भारतीय अंडर-19 टीम की कप्तानी की।


कोहली ने अगस्त 2008 में 19 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उनके अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत धीमी रही लेकिन उन्होंने अपनी प्रतिभा और क्षमता की झलक दिखाई। वह भारतीय टीम के नियमित सदस्य बन गए और धीरे-धीरे मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की कर ली।


यह 2011 में था जब कोहली ने वास्तव में खुद को अंतरराष्ट्रीय मंच पर घोषित किया। उन्होंने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भारत के विजयी अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और टूर्नामेंट में 282 रन बनाए। वह टूर्नामेंट में भारत के शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से एक थे और उन्होंने नॉकआउट मैचों में महत्वपूर्ण पारियां खेलीं।



Virat Kohli Biography 


Virat Kohli Biography In Hindi|virat Kohli Biography In English Pdf  विराट कोहली ने अगस्त 2008 में 19 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उनके अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत धीमी रही लेकिन उन्होंने अपनी प्रतिभा और क्षमता की झलक दिखाई। वह भारतीय टीम के नियमित सदस्य बन गए और धीरे-धीरे मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की कर ली।


यह 2011 में था जब कोहली ने वास्तव में खुद को अंतरराष्ट्रीय मंच पर घोषित किया। उन्होंने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भारत के विजयी अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और टूर्नामेंट में 282 रन बनाए। वह टूर्नामेंट में भारत के शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से एक थे और उन्होंने नॉकआउट मैचों में महत्वपूर्ण पारियां खेलीं।



तब से, कोहली सबसे लगातार और विपुल खिलाड़ियों में से एक रहे हैं विश्व क्रिकेट में बल्लेबाज. उनके नाम कई रिकॉर्ड हैं, जिनमें एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) में सबसे तेज़ शतक भी शामिल है। वह वनडे में सबसे तेज 8,000, 9,000, 10,000 और 11,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं।

Virat Kohli Biography Wiki

कोहली की बल्लेबाजी शैली की विशेषता उनकी त्रुटिहीन तकनीक, आक्रामकता और रनों की भूख है। वह लक्ष्य का पीछा करने की क्षमता और खेल के सभी प्रारूपों में अपनी दक्षता के लिए जाने जाते हैं। वनडे और टेस्ट दोनों मैचों में उनका औसत 50 से अधिक है, जो खेल के आधुनिक महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत करता है।


कोहली को 2014 में भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया और 2017 में सीमित ओवरों की कप्तानी संभाली। उनके नेतृत्व में, भारतीय टीम ने उल्लेखनीय सफलता हासिल की, जिसमें 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट श्रृंखला जीत भी शामिल है। हालाँकि, अगस्त 2021 में, उन्होंने घोषणा की कि वह 2021 में टी20 विश्व कप के बाद सीमित ओवर प्रारूप के कप्तान का पद छोड़ देंगे।


मैदान के बाहर कोहली अपने परोपकारी कार्यों के लिए जाने जाते हैं। वह कई धर्मार्थ पहलों में सक्रिय रूप से शामिल हैं और विराट कोहली चलाते हैं




Virat Kohli Wife, Age, Name, Height Weight: विराट कोहली वाइफ, उम्र, नाम, हाइट, वजन 



नाम 

विराट कोहली


निकनेम 

चीकू किंग कोहली 

उम्र 

34 साल 

लंबाई 

सेंटीमीटर में 175 सेमी

पैरों में - 5 फीट 9 इंच 

जन्म 

5 नवम्बर 1988 भारत

जन्म स्थान 

दिल्ली भारत (इंडिया) 

बजन 

69kg

बल्लेबाजी

दांए हाथ से खेलने वाला (Right-handed)


राष्ट्रीयता 

भारत 

बॉलिंग 

दाहिना हाथ सामान्य 

स्कूल


विशाल भारती पब्लिक स्कूल 

वाइफ 

अनुष्का शर्मा 


Virat Kohli Height Weight


Height.  175 cm

Weight.   69 kg


Virat Kohli Birthday



विराट कोहली का बर्थडे (जन्मदिन) 5 नवम्बर को होता है

Virat Kohli Biography In English 

Virat Kohli is an Indian cricketer and former captain of the Indian national team. Born on November 5, 1988, in Delhi, India, Kohli is regarded as one of the best batsmen in the world.


Kohli showed his passion for cricket from a young age and began playing at the age of nine. He played for the Delhi Under-15 team and quickly rose through the ranks. In 2006, he made his debut for the Delhi senior team in the Ranji Trophy, India's premier domestic cricket tournament.


Kohli's talent and dedication caught the attention of the national selectors, and he made his international debut for India in August 2008, in an ODI against Sri Lanka. He had a successful debut series and established himself as a regular member of the Indian team.


Over the years, Kohli has been a consistent performer for India in all formats of the game. He has scored numerous centuries and has an impressive batting average in both Test and ODI cricket. Kohli's aggressive style of play and his ability to chase down big targets has earned him the reputation of being one of the best finishers in the game



Virat Kohli wife : विराट कोहली

वाइफ कौन है 

  

Virat Kohli wife विराट कोहली की पत्नी बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा हैं। इस जोड़े ने 11 दिसंबर, 2017 को इटली में एक निजी समारोह में शादी की। उनकी वामिका नाम की एक बेटी है, जिसका जन्म जनवरी 2021 में हुआ था।




Virat Kohli Family, Father, Mother, Sister, parents: विराट कोहली

 परिवार में कौन- कौन है 


भारतीय क्रिकेटर और भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली एक घनिष्ठ परिवार से आते हैं। यहां उनके परिवार का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:


मां: कोहली की मां का नाम सरोज कोहली है। वह एक गृहिणी हैं और अपने बेटे के पूरे करियर के दौरान उसके लिए निरंतर समर्थन का स्रोत रही हैं। कोहली अपने जीवन में अपनी मां के प्रभाव और प्यार के बारे में मुखर हैं।


भाई: कोहली का एक बड़ा भाई है जिसका नाम विकास कोहली है। विकास की शादी चेतना कोहली से हुई है और दंपति की एक बेटी है। विराट का अपने भाई के साथ गहरा रिश्ता है और वह अक्सर उनके साथ बिताए पलों और तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं।


बहन: कोहली की एक बड़ी बहन हैं जिनका नाम भावना कोहली है। उन्होंने संजीव कोहली नाम के बिजनेसमैन से शादी की है। दंपति के दो बच्चे हैं। कोहली अक्सर अपनी भतीजी और भतीजे के साथ क्वालिटी टाइम बिताते और तस्वीरें शेयर करते नजर आते हैं।

Virat Kohli Father


पिता : कोहली के पिता का नाम प्रेम कोहली है। वह एक आपराधिक वकील थे और दिसंबर 2006 में उनका निधन हो गया। कोहली ने अक्सर बताया है कि कैसे उनके पिता के समर्थन और मार्गदर्शन ने उनकी क्रिकेट यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।



Virat Kohli Biography Sketch


विराट कोहली एक भारतीय क्रिकेटर हैं और खेल के इतिहास में सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। उनका जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली, भारत में हुआ था। बहुत कम उम्र से ही कोहली ने क्रिकेट के प्रति जबरदस्त जुनून दिखाया और मैदान पर असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया।


Virat Kohli Biography Writing |Virat Kohli Biography movie 


मैच ऑफ लाइफ एक क्रिकेटर के जीवन पर आधारित है जो विराट कोहली की तरह दिखता है और एक सेलिब्रिटी चेहरे वाला एक सामान्य व्यक्ति होने के नाते उसे रोजमर्रा की जिंदगी में किन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है।

Virat Kohli Biography Book


शीर्षक: "किंग कोहली: द जर्नी ऑफ़ अ क्रिकेट सुपरस्टार"


ढकना:


- पुस्तक के कवर पर एक्शन में विराट कोहली की एक मनमोहक छवि है, जो उनकी तीव्रता, फोकस और दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करती है।

- पृष्ठभूमि उनके करियर के महत्वपूर्ण क्षणों के कोलाज से भरी हुई है, जिसमें ट्रॉफियां उठाना, मील के पत्थर का जश्न मनाना और भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करना शामिल है।


सारांश:


"किंग कोहली: द जर्नी ऑफ ए क्रिकेट सुपरस्टार" सर्वकालिक महान क्रिकेटरों में से एक, विराट कोहली के जीवन और करियर का एक प्रेरक और गहन विवरण है। दिल्ली में उनकी साधारण शुरुआत से लेकर भारतीय क्रिकेट का चेहरा बनने तक, यह किताब एक युवा लड़के की असाधारण यात्रा पर प्रकाश डालती है, जिसमें खेल के प्रति अद्वितीय जुनून था और उसने इसे एक अद्वितीय सफलता की कहानी में बदल दिया।


अध्याय:


1. परिचय: एक मास्टर का निर्माण

कोहली के प्रारंभिक जीवन, उनके परिवार और क्रिकेट से उनके परिचय पर विचार।


2. रैंकों के माध्यम से ऊपर उठना

घरेलू और जूनियर क्रिकेट में कोहली की शुरुआती सफलताओं के साथ-साथ उनके उत्थान का विवरण।


3. इंटरनेशनल डेब्यू

अंतर्राष्ट्रीय मंच पर कोहली के पहले कदम और शुरुआती दौर में उनके सामने आई चुनौतियों का जिक्रआजीविका।


4. एक कप्तान का निर्माण

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान बनने तक कोहली की यात्रा, उनकी नेतृत्व शैली और टीम पर उनके प्रभाव का अन्वेषण।


5. रन मशीन

कोहली की बल्लेबाजी तकनीक, उनकी निरंतरता और टेस्ट और सीमित ओवरों के क्रिकेट दोनों में उनकी रिकॉर्ड-तोड़ उपलब्धियों का विश्लेषण।


6. विराट प्रतिस्पर्धी

 कोहली की भयंकर प्रतिस्पर्धी भावना, फिटनेस के प्रति उनके समर्पण और उत्कृष्टता के लिए उनकी निरंतर खोज पर प्रकाश डाला गया।


7. मैदान के बाहर: कोहली की निजी जिंदगी के अंदर कोहली के निजी जीवन की एक झलक पेश करता है, जिसमें अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से उनकी शादी और उनके परोपकारी प्रयास शामिल हैं।


8. कोहली की प्रतिद्वंद्विता

अन्य क्रिकेटरों और टीमों के साथ कोहली की तीव्र प्रतिद्वंद्विता की जांच करना, जैसे स्टीव स्मिथ के साथ उनकी मैदान पर लड़ाई और ऑस्ट्रेलिया के साथ उनकी प्रतिद्वंद्विता।


9. कोहली की नेतृत्व विरासत

एक नेता के रूप में भारतीय क्रिकेट पर कोहली के प्रभाव, युवा प्रतिभा के विकास में उनके योगदान और टीम के भविष्य को आकार देने में उनकी भूमिका पर चर्चा।


10. कोहली ब्रांड

कोहली के विज्ञापन सौदों, व्यावसायिक उद्यमों और उनके बढ़ते ब्रांड की खोज करना



FAQs related to Virat Kohli



Q. विराट कोहली का जन्म कहाँ हुआ था?


Ans. विराट कोहली 5 नवंबर, 1988 को दिल्ली, भारत  में हुआ था।



Q. विराट कोहली बायोग्राफी

Ans. विराट कोहली जो की एक भारतीय क्रिकेटर है उनके बारे में सारी जानकारी आपके ऊपर मिलेगी ।





virat kohli biography 


virat kohli biography in english


virat kohli biography in hindi


virat kohli biography in english pdf download 


virat kohli biography sketch


virat kohli biography writing


virat kohli biography in bengali


virat kohli biography wiki


virat kohli biography in hindi language


virat kohli biography movie


about virat kohli biography


virat kohli biography book


virat kohli biography in marathi


cricketer virat kohli biography


virat kohli biography hindi



Post a Comment

Previous Post Next Post

JSON Variables

You might like