आधार कार्ड मोबाइल नंबर द्वारा पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच 2023

आधार कार्ड मोबाइल नंबर द्वारा पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच 2023

आधार कार्ड मोबाइल नंबर द्वारा पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच 2023|| pm kisan status check aadhar card, mobile number

आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर द्वारा पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच 2023। पीएम केवाईसीएनवाई किसान लाभार्थी सूची, नई सूची राज्यवार जांच। आधार कार्ड मोबाइल नंबर द्वारा पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच 2023 हम जानते हैं कि आप इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं। इसलिए हमारे आर्टिकल में आपको बताया जाएगा कि आप अपना स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल नंबर और आधार कार्ड द्वारा स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया की चरण दर चरण जानकारी भी हमारे लेख में उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए आपको हमारे आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। और अगर आप कोई है आर्टिकल पसंद आए तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें।


आधार कार्ड मोबाइल नंबर द्वारा पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच 2023 || pm kisan status check aadhar card, mobile number


पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2023


पीएम किसान सम्मन निधि योजना एक ऐसी योजना है जो केंद्र सरकार द्वारा 100% चलाई जा रही है। इस योजना के माध्यम से देश के किसान परिवारों को कृषि से संबंधित कार्यों के लिए प्रतिवर्ष ₹6000 की वित्तीय सहायता दी जाती है। किसानों को जो भी धनराशि प्राप्त होती है वह डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की एक महत्वपूर्ण पहल है। यह पैसा उनकी सहायता के लिए दिया जाता है और किसान अपने मोबाइल नंबर और आधार नंबर का उपयोग करके अपने पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं।


किसान सम्मन निधि योजना स्टेटस चेक

योजना का नाम

पीएम किसान सम्मन निधि योजना

(पीएमकेवाएसएनवाई)

लाभ

14वी किस्त 

लाभार्थी

छोटे और सीमांत किसान

जांच करना

पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2023

ऑनलाइन प्राप्त करें

पीएम किसान योजना स्थित 2023

अधिकारी पोर्टल-

www.pmkisan.gov.in



पीएम किसान योजना लाभ 2023


  • सभी लाभार्थी किसान अपने भुगतान की स्थिति आसानी से देख सकते हैं।


  • अगर आपने अपना ई केवाईसी पहले ही पूरा कर लिया है तो आपको इसका लाभ आसानी से मिल सकता है।


  • सभी पात्र किस आसानी से अपनी लाभार्थी सूची ऑनलाइन देख सकते हैं।


  • इस विधि सहायता का उपयोग आप अपनी खेती या उर्वरक के लिए आसानी से कर सकते हैं।


  • यह राशि आपके सीधे बैंक खाते में उपलब्ध करा दी जाएगी।


पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच आधार संख्या और मोबाइल नंबर


कृपया अपने आधार नंबर और मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपनी पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच करने के लिए पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाए । सबसे पहले मुख्य मेनू में फॉमर्स कॉर्नर पेपर क्लिक करें।इसके बाद पीएम किसान लाभार्थी स्थिति नाम के विकल्प का चयन करें। वह अनुभीग ढूंढे जहां आप यह जचने के लिए अपना आधार नंबर दर्ज कर सकते हैं कि आप लाभार्थी हैं या नहीं। अपना आधार नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। यह साबित करने के लिए कि आप रोबोट नहीं है, स्क्रीन पर दिखाई देने वाले अक्षरों पर कैप्चा टाइप करें ‌। एक बार हो जाने पर, आपको होम पेज पर अपनी पीएम किसान लाभार्थी स्थिति और 14वें भुगतान के बारे में विवरण दिखाई देगा आप यह भी जांच सकते हैं कि क्या आपको वहां अपना सारा भुगतान प्राप्त हो गया है।


आधार कार्ड द्वारा पीएम किसान योजना की स्थिति कैसे जांचे


आप आधार कार्ड के जरिए अपना स्टेटस तभी चेक कर सकते हैं जब आपने अपना ईकेवाईसी पूरा कर दिया हो। 14वीं किस्त प्राप्त करने के लिए आपका eKYC पूरा होना जरूरी है आप इस प्रक्रिया को घर बैठे ऑनलाइन मोड में पूरा कर सकते हैं।


इसके लिए आपको सिर्फ अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा। साथ ही आपको यह ओटीपी दर्ज करना होगा जो आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इस दर्ज करने के बाद आपकी eKYC पूरी हो जाएगी। में उसके बाद आप आसानी से अपनी लाभार्थी स्थिति की जांच कर सकते हैं।


पीएम किसान केवाईसी स्थिति उद्यतन जांच


यह जचने के लिए कि आपका आधार नंबर आपके पीएम किसान पंजीकरण से जुड़ा है या नहीं, आपको यह देखना चाहिए कि क्या आपका पीएम किसान केवाईसी स्टेटस अपडेट है। इससे पता चल जाएगा कि आपका आधार कार्ड आपके खाते से लिंक है या नहीं। याद रखें, यह सिर्फ एक सुझाव नहीं है बल्कि आपके आधार कार्ड और पीएम किसान पंजीकरण को जोड़ने का एक नियम है। यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो कृपया इसे शीघ्रता से करें अन्यथा आपको अपने बैंक में भुगतान नहीं मिलेगा। अपने आधार कार्ड को अपने पंजीकरण नंबर से लिंक करने के बाद अगला कदम यह सुनिश्चित करना है कि आपकी केवाईसी (अपने ग्राहक को जाने) प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आप इस अधिकारी वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर कर सकते हैं। जब आप वहां होंगे, तो आपको एक बटन मिलेगा जिस पर लिखा होगा "पीएम किसान केवाईसी स्टेटस'। यह जचने के लिए इस टाइप करें कि आपका आधार लिंकिंग और केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो गई है या नहीं।


पीएम किसान लाभार्थी सूची


पीएम किसान लाभार्थी सूची उन किसानों के नाम का एक रोस्टर है जो पीएम किसान योजना के माध्यम से वृद्धि सहायता के लिए पात्र है। यदि आप एक किसान है और यह पता लगाना चाहते हैं। कि आपका नाम शामिल है या नहीं तो आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं बस आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं।


एक बार जब आप वेबसाइट पर आ जाए तो आपको अपनी पहचान की पुष्टि करने के लिए कुछ विवरण प्रदान करने। आप अपने आधार नंबर पंजीकरण संख्या या मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं यह त्वरित प्रक्रिया आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि आपका नाम प्राप्तकर्ताओं की लाभार्थी सूची में या नहीं । पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए इस सूची में होना जरूरी है ।पात्र किसानों के लिए सूची की जांच करना आवश्यक है ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि वह योजना से पुरस्कार प्राप्त कर सके ।


FAQ-question 


प्रश्न-पीएम किसान आधार नंबर कैसे चेक करें?

उत्तर- पीएम किसान आधार कार्ड से कैसे चेक करें (PM Kisan Yojana Check by Aadhar Card)


  1. आपको सबसे पहले पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना है।

  2. वेबसाइट खुलने के बाद निचे थोड़ा स्क्रॉल करें, आपको Farmer's Corner का सेक्शन दिखेगा।

  3. अब इस सेक्शन में Status of self-registered farmer /CSC farmers के ऑप्शन पर क्लिक करें।


प्रश्न-पीएम किसान का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से? 

उत्तर- सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना के ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा. - थोड़ा सा नीचे स्क्रोल करने पर आपको "Farmers Corner" दिखेगा, उसके नीचे कई बॉक्स बने होंगे. यहां बेनेफिशियरी स्टेटस "Beneficiary Status" वाले बॉक्स पर क्लिक करें. - इसके बाद आपको या तो पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें.


प्रश्न-मैं अपनी पीएम किसान लाभार्थी सूची कैसे चेक करें।

उत्तर- भारती किस जो पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, 26 अक्टूबर 2023 के महीने में इसकी उम्मीद कर सकते हैं पीएम किसान स्थित 2023 और लाभार्थी सूची ऑनलाइन जचने के लिए pmkisan.gov.in पर जाएं।


प्रश्न-किसान सम्मन निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

उत्तर- पीएम किसान स्कीम के लाभुकों की सूची में आपका नाम है या नहीं, यह देखने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है


  • यहां Farmers Corner के सेक्शन में जाकर Beneficiary List पर क्लिक करना है

  • किसानों को अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज कराना है





Post a Comment

Previous Post Next Post

JSON Variables

You might like