CTET July 2023: 'बाल विकास' से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जो परीक्षा में हर बार पूछे जाते हैं

CTET July 2023: 'बाल विकास' से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जो परीक्षा में हर बार पूछे जाते हैं

CTET July 2023: 'बाल विकास' से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जो परीक्षा में हर बार पूछे जाते हैं -

CTET July 2023: 'बाल विकास' से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जो परीक्षा में हर बार पूछे जाते हैं,बाल विकास का चार्ट,बाल विकास की परिभाषाएं,बाल्यावस्था एवं बाल विकास,बाल विकास pdf,बाल विकास की अवस्थाएं pdf,bal vikas in hindi pdf बाल विकास नोट्स,cdp (बाल विकास) syllabus analysis,ctet july 2023,ctet july 2023 cdp,शिक्षा मनोविज्ञान,ctet july 2023 batch,ctet july 2023 hindi,ctet july 2023 class,cdp for ctet july 2023,ctet july 2023 form fill up,ctet july 2023 preparation,ctet cdp mock test july 2023,ctet july 2023 by sachin sir
बाल विकास से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (CTET) बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र 

नमस्कार मित्रों स्वागत है आपका हमारे एक और नये आर्टिकल पर। आज की पोस्ट में हम आपको 'CTET July 2023: 'बाल विकास' से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जो परीक्षा में हर बार पूछे जाते हैं' के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे एवं इस अध्याय से संबंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर पर भी परिचर्चा करेंगे। ये सभी महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर एनसीईआरटी पैटर्न पर आधारित हैं। तो इस पोस्ट को आप लोग पूरा पढ़िए। अगर पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों में भी शेयर करिए।

Bal Vikas MCQ Test For CTET 2023 : टीचिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए इच्छुक देशभर के लाखों युवा उम्मीदवार हर वर्ष केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) में सम्मिलित होते हैं। इस परीक्षा में क्वालीफाई अभ्यर्थियों को देश में संचालित केंद्रीय विद्यालय जवाहर नवोदय विद्यालय, आर्मी पब्लिक स्कूल में होने वाली शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया में आवेदन करने का मौका मिलता है। इसके साथ ही प्रदेश में होने वाली शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में भी उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होते हैं। वर्ष में दो बार आयोजित होने वाली देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा में से सीटेट परीक्षा का आयोजन इस वर्ष जुलाई से अगस्त माह के बीच में किया जाना है। अगर आप भी इस परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे हैं। तो


इस आर्टिकल में हम आपके लिए परीक्षा में पूछे जाने वाले बाल विकास के कुछ ऐसे महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आए हैं, जो की परीक्षा की दृष्टि से बेहद ही महत्वपूर्ण है। यह प्रश्न विगत वर्षों में पूछे गए प्रश्नों के आधार पर तैयार किए गए हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों को चाहिए कि वह इन प्रश्नों को एक बार जरूर पढ़ें।


केंद्रीय पात्रता परीक्षा के लिए प्रश्नों को एक बार जरूर पढ़ लें- 


1.प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में निम्न में से किसे सबसे महत्वपूर्ण विशेषता मानना चाहिए?


(a)धैर्य और दृढ़ता


(b)शिक्षण पद्धतियों और विषयों के ज्ञान में दक्षता


(c)अति मानक भाषा में पढ़ाने में दक्षता


(d)पढ़ाने की उत्सुकता


उत्तर - (a)धैर्य और दृढ़ता


2. एक शिक्षक अपने लोकतांत्रिक स्वभाव के कारण विद्यार्थियों को पूरी कक्षा में कहीं भी बैठने की अनुमति देता है। कुछ विद्यार्थी एक साथ बैठते हैं और चर्चा करते हैं यह सामूहिक पठन करते हैं। कुछ चुपचाप बैठकर अपने आप पढ़ते हैं। एक अभिभावक को यह पसंद नहीं आता। इस स्थिति से निपटने का निम्न में से कौन सा तरीका सबसे बेहतर हो सकता है?


(a)अभिभावकों को प्रधानाचार्य से अनुरोध करना चाहिए कि वह उनके बच्चे का अनुभाग बदल दें।


(b)अभिभावकों को शिक्षक पर विश्वास व्यक्त करना चाहिए।


(c)अभिभावकों को विश्वविद्यालय से अपने बच्चे को निकाल लेना चाहिए।


(d)अभिभावकों को प्रधानाचार्य से शिक्षक की शिकायत करनी चाहिए।


3. वह अवस्था जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है ,है


(a)औपचारिक संक्रिया अवस्था


(b)पूर्व संक्रियात्मक अवस्था


(c)मूर्त संक्रियात्मक अवस्था


(d)संवेदी प्रेरक अवस्था


उत्तर- (c)मूर्त संक्रियात्मक अवस्था


4. विशेष रूप से प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थियों की सीखने संबंधी समस्याओं को संबोधित करने का सबसे बेहतर तरीका है


(a)महंगी और चमकदार सहायक सामग्री का प्रयोग करना


(b)सरल और रोचक पाठ्य- पुस्तकों का प्रयोग करना


(c)कहानी -कथन पद्धति का प्रयोग करना


(d)क्षमता के अनुरूप विभिन्न शिक्षण पद्धतियों का प्रयोग करना


उत्तर- (d)क्षमता के अनुरूप विभिन्न शिक्षण पद्धतियों का प्रयोग करना


5. निम्न में से कौन सा शिक्षार्थियों में सृजनात्मकता का पोषण करता है?


(a)प्रत्येक विद्यार्थी की अंतर्जात प्रतिभाओं का पोषण करने के अवसर उपलब्ध कराना


(b)विद्यालय जीवन के प्रारंभ से उपलब्धि के लक्ष्य पर बल देना


(c)परीक्षा में अच्छे अंकों के लिए विद्यार्थियों की कोचिंग करना


(d)अच्छा शिक्षा के व्यवहारिक मूल्यों के लिए विद्यार्थियों का शिक्षण।


उत्तर- (a)प्रत्येक विद्यार्थी की अंतर्जात प्रतिभाओं का पोषण करने के अवसर उपलब्ध कराना


6. पियाजे के अनुसार निम्नलिखित में से कौन सी अवस्था में बच्चा अमूर्त संकल्पनाओं के विषय में तार्किक चिंतन करना प्रारंभ करता है?


(a)औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था (12 वर्ष एवं ऊपर)


(b)संवेदी प्रेरक अवस्था (जन्म से 2 वर्ष)


(c)पूर्व संक्रियात्मक अवस्था (2 से 7 वर्ष)


(d)मूर्त संक्रियात्मक अवस्था (7 से 11 वर्ष)


उत्तर- a)औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था 12 वर्ष एवं ऊपर


7. सीखना समृद्ध हो सकता है यदि-


(a)कक्षा में अधिक से अधिक शिक्षण सामग्री का प्रयोग किया जाए


(b)शिक्षक विभिन्न प्रकार के व्याख्यान और स्पष्टीकरण का प्रयोग करें।


(c)कक्षा में आवधिक परीक्षाओं पर अपेक्षित ध्यान दिया जाए।


(d)वास्तविक दुनिया से उदाहरणों को कक्षा में लाया जाए जिसमें विद्यार्थी एक दूसरे से अंतः क्रिया करें और शिक्षक उस प्रक्रिया को सुगम बनाएं।


उत्तर- 


8. निम्न में से कौन से कथन को सीखने की प्रक्रिया की विशेषता नहीं मानना चाहिए?


(a)सीखना एक व्यापक प्रक्रिया है


(b)सीखना लक्ष्योन्मुखी होता है


(c)अन-अधिगम भी सीखने की प्रक्रिया है


(d)शैक्षिक संस्थान ही एक मात्र स्थान है जहां अधिगम प्राप्त होता है।


उत्तर- (d)शैक्षिक संस्थान ही एक मात्र स्थान है जहां अधिगम प्राप्त होता है।


9. निम्न में से कौन-सा बच्चे की सामाजिक मनोवैज्ञानिक आवश्यकताओं के साथ संबंध्द नहीं है?


(a)संवेगात्मक सुरक्षा की आवश्यकता


(b)शरीर में अपशिष्ट पदार्थों का नियमित रूप से बाहर निकलना


(c)सानिध्य की आवश्यकता


(d)सामाजिक अनुमोदन अथवा सराहना की आवश्यकता


उत्तर- (b)शरीर में अपशिष्ट पदार्थों का नियमित रूप से बाहर निकलना


10. पांचवी कक्षा के 'दृष्टिबाधित' विद्यार्थी-


(a)के माता-पिता और मित्रों द्वारा उसे दैनिक कार्यों को करने में सहायता की जानी चाहिए


(b)के साथ कक्षा में सामान्य रूप से व्यवहार किया जाना चाहिए और श्रव्य सीडी के माध्यम से सहायता उपलब्ध कराई जानी चाहिए


(c)के साथ कक्षा में विशेष व्यवहार किया जाना चाहिए


(d)को निचले स्तर के कार्य करने की छूट मिलनी चाहिए


उत्तर- (b)के साथ कक्षा में सामान्य रूप से व्यवहार किया जाना चाहिए और श्रव्य सीडी के माध्यम से सहायता उपलब्ध कराई जानी चाहिए


11. वह कौन सा स्थान है जहां बच्चे के संज्ञानात्मक विकास को सबसे बेहतर तरीके से परिभाषित किया जा सकता है?


(a)विद्यालय एवं कक्षा पर्यावरण


(b)सभागार


(c)घर


(d)खेल का मैदान


उत्तर- (a)विद्यालय एवं कक्षा पर्यावरण


12. ……… को एक अभिप्रेरित शिक्षण का संकेतक माना जाता है


(a)शिक्षक द्वारा दिया गया उपचारात्मक कार्य


(b)विद्यार्थियों द्वारा प्रश्न पूछना


(c)कक्षा में एकदम खामोशी


(d)कक्षा में अधिकतम उपस्थिति


उत्तर- (b)विद्यार्थियों द्वारा प्रश्न पूछना


13. निम्न में से कौन सा बुद्धिमान बच्चे का लक्षण नहीं है?


(a)वह जो प्रवाहपूर्ण एवं उचित तरीके से संप्रेषण करने की क्षमता रखता है।


(b)वह जो अमूर्त रूप से सोचता रहता है।


(c)वह जो नए परिवेश में स्वयं को समायोजित कर सकता है


(d)वह जो लंबे निबंधों को बहुत जल्दी रटने की क्षमता रखता है।


उत्तर- (d)वह जो लंबे निबंधों को बहुत जल्दी रटने की क्षमता रखता है।


14. "बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते हैं" इसका श्रेय …….को जाता है।


(a)पावलव


(b)कोहल वर्ग


(c)स्किनर


(d)पियाजे


उत्तर- (d)पियाजे


15. कृतिका अक्सर घर में ज्यादा बात नहीं करती, लेकिन विद्यालय में वह काफी बात करती हैं यह दर्शाता है कि


(a)शिक्षकों की मांग होती है कि बच्चे विद्यालय में खूब बात करें


(b)कृतिका को अपना घर बिल्कुल पसंद नहीं है।


(c)उसके विचारों को विद्यालय में मान्यता मिलती है।


(d)विद्यालय हर समय बच्चों को खूब बात करने का अवसर देता है।


उत्तर- (c)उसके विचारों को विद्यालय में मान्यता मिलती है।


16. एक शिक्षक को अपने विद्यार्थियों की क्षमताओं को समझने का प्रयास करना चाहिए। निम्नलिखित में से कौन सा क्षेत्र इस उद्देश्य के साथ संबंध्द है।


(a)सामाजिक दर्शन


(b)मीडिया मनोविज्ञान


(c)शिक्षा मनोविज्ञान


(d)शिक्षा- समाजशास्त्र


उत्तर- (c)शिक्षा मनोविज्ञान


17. शिक्षा के क्षेत्र में 'पाठ्यचर्या' शब्दावली ……..की ओर संकेत करती है।


(a)विद्यालय का संपूर्ण कार्यक्रम जिसमें विद्यार्थी प्रतिदिन अनुभव प्राप्त करते हैं


(b)मूल्यांकन -प्रक्रिया


(c)कक्षा में प्रयुक्त की जाने वाली पाठ सामग्री


(d)शिक्षण- पद्धति एवं पढ़ाई जाने वाली विषय वस्तु


उत्तर- (a)विद्यालय का संपूर्ण कार्यक्रम जिसमें विद्यार्थी प्रतिदिन अनुभव प्राप्त करते हैं


18. एक बच्चा अतीत की समान परिस्थिति में की गई अनु क्रियाओं के आधार पर नई परिस्थिति के प्रति अनुक्रिया करता है यह किससे संबंधित है?


(a)सीखने का 'प्रभाव- नियम'


(b)सीखने की प्रक्रिया का 'अभिवृत्ति- नियम'


(c)सीखने का 'तत्परता- नियम'


(d)सीखने का 'सादृश्यता- नियम'


उत्तर- (d)सीखने का 'सादृश्यता- नियम'


19. आकलन को 'उपयोगी और रोचक' प्रक्रिया बनाने के लिए …….के प्रति सचेत होना चाहिए।


(a)विद्यार्थियों को बुद्धिमान या औसत विद्यार्थियों की उपाधि देना


(b)शैक्षिक और शैक्षिक क्षेत्रों में विद्यार्थी के सीखने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विविध तरीकों को प्रयोग करना


(c)प्रतिपुष्टि (फीडबैक)देने के लिए तकनीकी भाषा का प्रयोग करना


(d)अलग-अलग विद्यार्थियों में तुलना करना।


उत्तर- (b)शैक्षिक और शैक्षिक क्षेत्रों में विद्यार्थी के सीखने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विविध तरीकों को प्रयोग करना


20. 'विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है 'यह विचार किससे संबंधित है?


(a)निरंतरता का सिद्धांत


(b)एकीकरण का सिद्धांत


(c)अंतः क्रिया का सिद्धांत


(d)अंतः सम्बन्ध का सिद्धांत


उत्तर- (a)निरंतरता का सिद्धांत


इसे भी पढ़ें 👇👇



Post a Comment

Previous Post Next Post

JSON Variables

You might like